लाइफ स्टाइल

दिनभर में कितना नमक खाना चाहिए? ज्यादा खाया तो झेलनी होंगी ये बीमारियां

नमक हमारे शरीर के लिए आवश्यक है क्योंकि यह इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. इलेक्ट्रोलाइट्स हमारे शरीर के लिए आवश्यक खनिज हैं जो तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और दिल के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. नमक की कमी से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है, जिससे थकान, मांसपेशियों में ऐंठन, कब्ज, और यहां तक कि चेतना की हानि भी हो सकती है.

हालांकि, अधिक नमक खाने से भी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. अधिक नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जो दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है. अधिक नमक खाने से हड्डियों की कमजोरी, किडनी की पथरी और पेट के कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है.

रोज कितना नमक खाना चाहिए?
भारत में अधिकांश लोग प्रतिदिन जरूरत से ज़्यादा नमक का सेवन करते हैं. इससे कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि हर व्यक्ति के लिए आवश्यक नमक की मात्रा उसकी शारीरिक गतिविधियों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. हालांकि, सामान्य तौर पर एक वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन 5 ग्राम यानी एक चम्मच से कम नमक का सेवन करना चाहिए. बच्चों के लिए यह मात्रा और भी कम होनी चाहिए.

ज्यादा नमक खाने के नुकसान

उच्च ब्लड प्रेशर: नमक की अधिकता से खून में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. उच्च ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है.
दिल की बीमारी: उच्च ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी का एक प्रमुख कारण है. दिल की बीमारी दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है और हार्ट फेलियर का कारण बन सकता है.
स्ट्रोक: स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है जिसमें मस्तिष्क में खून का प्रवाह रुक जाता है. उच्च ब्लड प्रेशर स्ट्रोक का एक प्रमुख कारण है.
किडनी की बीमारी: नमक की अधिकता से किडनी पर अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है, जिससे किडनी की बीमारी हो सकती है.
पेट का कैंसर: कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि नमक का अधिक सेवन पेट के कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है.
ऑस्टियोपोरोसिस: नमक की अधिकता से शरीर से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है.
थकान: नमक की अधिकता से मांसपेशियों में ऐंठन और थकान हो सकती है.
कब्ज: नमक की अधिकता से पाचन तंत्र में परेशानी हो सकती है, जिससे कब्ज हो सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button