लाइफ स्टाइल

सेहत का खजाना और सर्दी-जुकाम का दुश्मन है सोंठ, कई बीमारियां भी हो जाती हैं छूमंतर

सर्दियों का मौसम आते ही हर किसी के मन में एक ही सवाल होता है कि सर्दी-जुकाम से कैसे बचा जाए? तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में, जो न सिर्फ सर्दी-जुकाम को दूर रखेगा, बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाएगा.

हम अक्सर अदरक को खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि सूखा अदरक, जिसे सोंठ भी कहते हैं, सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत का भी खजाना है? जी हां, सोंठ में कई ऐसे गुण होते हैं, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं और सेहत को दुरुस्त रखते हैं. आइए जानते हैं सूखे अदरक के कुछ खास फायदों के बारे में.

सर्दी-जुकाम का दुश्मन
सूखी अदरक में कैप्सैसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो सर्दी-जुकाम और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. यह बलगम को भी साफ करता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है. इसलिए जब आपको सर्दी-जुकाम हो, तो बस एक गिलास गर्म पानी में थोड़ी सी सोंठ डालकर पिएं, आपको आराम मिलेगा.

पाचन का साथी
सूखी अदरक पेट की गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर है. यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है. इसलिए खाने के बाद थोड़ी सी सोंठ खाने से पेट की कई समस्याओं से बचा जा सकता है.

इम्यूनिटी बूस्टर
सूखी अदरक में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. यह बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है और इस तरह आपको विभिन्न संक्रमणों से बचाता है. सर्दियों में जब इम्यूनिटी कमजोर होती है, तो सोंठ का सेवन बेहद फायदेमंद होता है.

दर्द निवारक
सूखी अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. गठिया या मांसपेशियों के दर्द से परेशान लोगों के लिए सोंठ का काढ़ा बहुत फायदेमंद है.

वजन घटाने में मदद
सूखी अदरक भूख को कम करती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button