हमारा शहर

ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों से वसूला 95 करोड़ रुपये का जुर्माना

जबलपुर ।   ट्रेन में टिकट लेकर सफर करने वालों से रेलवे को आय होती रही है, लेकिन अब ट्रेन में बिना टिकट और जनरल टिकट पर स्लीपर और एसी कोच में यात्रा करने वाले भी रेलवे की आय बढ़ा रहे हैं। पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, भोपाल और कोटा मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों में ऐसे यात्रियों से रेलवे ने लगभग 95 करोड़ रुपये कमाए। रेलवे की टिकट जांच टीम ने अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक ट्रेनों में यात्रियों की टिकट जांच की, जिसमें 13 लाख 41 हजार यात्री ऐसे मिले, जो बिना टिकट और अनाधिकृत यात्रा करते मिले। इसमें से अधिकांश यात्री, बिना टिकट ही सफर करते मिले। इनसे रेलवे ने 95 करोड़ 46 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया। इतना ही नहीं रेलवे के जांच दल के सदस्यों ने इन्हें समझाइस भी दी कि वे बिना टिकट यात्रा करते हुए दोबारा पकड़े गए तो उनसे दो गुना जुर्माना वसूल किया जाएगा।

हर साल बढ़ रही जुर्माने की राशि

रेलवे को हर साल बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वाले से होने वाली आय बढ़ रही है। पिछले साल यानि अप्रैल से अक्टूबर के बीच रेलवे ने बिना टिकट और अनाधिकृत यात्रा करते हुए पकड़े गए लोगों ने लगभग 80 करोड़ 33 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया तो वहीं इस साल यह आंकड़ा 95 करोड़ तक पहुंच गया गया है। एक साल में सीधे 15 करोड़ की अधिक आय हुई, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 19 प्रतिशत अधिक है।

जबलपुर मंडल ने मारी बाजी

पमरे के मुख्यालय सीसीएम स्कॉड द्वारा बिना टिकिट से लेकर अनियमित टिकट और बिना बुक किए लगेज ले जाने वालों के 26 हजार प्रकरण बनाए और 2 करोड़ 4 लाख रुपये का जुर्माना वसूला। वहीं जबलपुर मंडल ने 5 लाख 13 हजार लोगों पर कार्रवाई करते हुए 40 करोड़ 19 लाख रुपये का जुर्माना वसूला। इधर भोपाल मंडल ने 33 करोड़ 83 लाख और कोटा मंडल ने 19 करोड़ 41 लाख का जुर्माना वसूला।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button