लाइफ स्टाइल

अगर आप भी हैं सर्दी-जुकाम से परेशान तो प्रयोग करें प्याज का रस, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है, ऐसे में सर्दी जुकाम होना आम बात हो जाती है. ज्यादातर लोगों को सर्दी जुकाम के लिए दवाईयां लेना और परेशानी भरा हो जाता है, ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी सर्दी और जुकाम जैसी मौसम संबंधी बीमारियों से निजात पा सकते हैं. इसके लिए ना तो आपको पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी और ना ही इसका कोई साइड इफेक्ट होगा. तो चलिए जानते हैं कि आप सर्दी जुकाम में प्याज का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

प्याज के रस के साथ इन चीजों का करें सेवन

अगर आपको सर्दी और जुकाम लग गया है तो आपके घर में मौजूद प्याज आपके बहुत काम आने वाली है. इसके लिए आपको प्याज का एक कप रस निकालना होगा. इस रस में आप नींबू और शहद की कुछ बूंदें मिला लें. तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें उसके बाद इस जूस को पी लें. पीने के कुछ घंटों बाद ही आपको सर्दी जुकाम में राहत मिलने लगेगी.

प्याज के सीरप से मिलेगी सर्दी जुकाम में राहत

इसके अलावा आप प्याज के रस का सीरप भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको प्याज का एक कप रस निकालना होगा. इस रस में आप कम से कम दो दर्जन चम्मच शहद मिला लें. जो सीरप के जैसे हो जाएगा. मिलने के बाद इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. अब आपका सीरप बनकर तैयार है. इस सीरप का एक-एक चम्मच दिन में हर एक घंटे के अंतराल पर लें. इस सीरप से भी आपको सर्दी जुकाम में काफी आराम मिलेगा.

प्याज का सलाद खाने से भी मिलेगा आराम

इनके अलावा आप भोजन के साथ प्याज के सलाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस कच्चा प्याज सलाद में शामिल करना होगा. क्योंकि कच्चे प्याज में सल्फर की काफी मात्रा होती है. जो लीवर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही ये इंफेक्शन से भी बचाव करता है.

प्याज के रस से होते हैं ये भी फायदे

बता दें कि प्याज का रस पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में भी सहायक होता है. प्याज के रस का सेवन करने से पेट में कब्ज, गैस और ब्लोटिंग की समस्या भी खत्म हो जाती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button