दुनिया

चीन में मौत का ऐसा तांड़व की घरों में सड़ रहीं लाशें, श्मशान में लंबा इंतजार

चीन में कोरोना वायरस महामारी से हाहाकर मचा हुआ है। देश में मौत का ऐसा तांड़व की अंतिम संस्कार के लिए शमशानों में लंबी कतारे है। यहां तक की ऐसी हालात है कि घरों में 7 दिनों से लाशें सड़ रही है। चीन में रोजाना करोड़ो मामले सामने आ रहे है। इसी बीच चीन सरकार ने कोरोनो के आंकड़ों को एक महीने में एक बार जारी करने का फैसला किया है।

कोरोना के कहर का आलम यह है कि घरों में लाशें सड़ रही हैं, श्‍मशान 3 जनवरी तक के लिए फुल हो गए हैं। अंतिम संस्‍कार को तेज करने के लिए कई कर्मचारियों की भर्ती करनी पड़ी है। हालात यहां तक है कि लोगों अब देश को छोड़कर भागने लगे है। बताया जा रहा है कि शंघाई शहर में एक घर पर एक व्यक्ति की एंबुलेंस पहुंचने से पहले ही मौत हो गई थी। जब एंबुलेंस घर पहुंची तो लाश को वही छोड़कर रवाना हो गई।

श्मशान में लंबी बुकिंग

बताया जा रहा है कि श्‍मशान में लाइन लगाना पड़ रहा है। श्मशानों में अपनों के अंतिम संस्कार के लिए सुबह साढ़े 4 बजे से लाइन लगानी पड़ रही है। कई घर ऐसे है कि जहां मरे लोगों की लाशें 5 से 7 दिनों से सड़ रही है। खबरों की माने तो 20 दिसंबर तक करीब 25 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके है।

देश छोड़कर विदेश भागने की होड़

इस बीच चीन ने कोरोना प्रतिबंधों को हटा दिया है जिससे देश से बाहर जाने के लिए होड़ मच गई है। इस घोषणा के 15 मिनट के बाद ही फ्लाइट की तलाश करने वाले लोगों की संख्‍या में 7 गुना की वृद्धि हो गई। सबसे ज्‍यादा लोग बैंकाक, टोक्‍यो, सोल, लॉस एंजिलिस और सिंगापुर जाना चाहते हैं। चीनी यात्रियों से कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते कई देशों ने क्‍वारंटाइन नियमों को लागू कर दिया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button