देश

Weather Update: एमपी में तापमान में गिरावट- दिसंबर के पहले हफ्ते में सर्दी बढ़ने के आसार

 मध्यप्रदेश के कई जिलों में तापमान में गिरावट आ रही है, ऐसे में हवाओं के कारण राजधानी सहित प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अभी आने वाले दिनों में तापमान में और गिरवाट देखने को मिलेगी, आइए जानते हैं मौसम का हाल…

दिसंबर के शुरूआती सप्ताह में ठंड में देखी जा सकती हैं बढ़त

मध्यप्रदेश में जल्दी ही सर्दी बढ़ने के संकेत दिए जा रहे हैं जानकारी के अनुसार दिसंबर के शुरूआती सप्ताह में ठंड में बढ़त देखी जा सकती हैं। भोपाल का अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था। साथ ही यह शुक्रवार के अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 0.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी एवं दक्षिण–पूर्वी हो रहा है। इसके कारण वातावरण में कुछ आर्द्रता बढ़ेगी जिसका असर मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कोहरा, जबकि भोपाल में भी हल्का कोहरा छानेके रूप में देखने को मिलेगा। मौसम वैज्ञानिको का मानना हैं कि,ग्वालियर और जबलपुर में रात का टेम्प्रेचर 8-6 डिग्री से भी निचे आ सकता हैं , वही इंदौर-भोपाल में भी यह पारा कम होने की आशंका जताई जा रही हैं।

पाकिस्तान से आ रही हवाएं हिमालय के ऊपर सक्रिय:

पाकिस्तान से आ रही हवाएं हिमालय के ऊपर सक्रिय हैं, जो लगभग 5-6 दिसंबर तक सक्रीय रहेगी , इनकी सक्रियता हटने के बाद से तापमान में गिरावट हो सकती हैं इसकी शुरुआत मध्यप्रदेश के उत्तर में स्तिथ ग्वालियर से होगी। एक मध्यम तीव्रता वाले वेस्टर्न डिस्टरबेंस के 9-10 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन इसका असर उत्तरी मैदानी इलाकों पर अधिक देखने को नहीं मिलेगा।

बताया जा रहा हैं की तापमान लगातार सामान्य से अधिक बना हुआ है जिससे ठण्ड पर असर पड़ रहा हैं, यही वजह हैं की मध्यप्रदेश का तापमान कई सालो में इस बार सबसे कम रहा हैं। मध्यप्रदेश में हाल फ़िलहाल दिन का पारा लगभग सामान्य ही चल रहा हैं किन्तु दिसंबर का पहला सप्ताह बीतते-बीतते इसमें भी गिरावट दर्ज की जा सकती हैं। जिससे दिन में भी हलकी ठण्ड महसूस की जा सकती हैं। अभी कुछ मौसम सामान्य रहेगा कुछ दिनों बाद मौसम में अचानक बदलाव होगा जिसका प्रभाव लोगो, बच्चो के स्वाथ्य पर भी पड़ सकता हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button