देश

महिला नसबंदी शिविर की शर्मनाक तस्वीरें, बेड की जगह जमीन पर लिटाया

श्योपुर: मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले से महिला नसबंदी शिविर की शर्मनाक तस्वीरें सामने आई हैं. जिम्मेदारों ने अस्पताल में बेड और स्ट्रेचर के इंतजाम करने की बजाए जमीन पर लिटाकर महिलाओं की नसबंदी की जा रही है. अस्पताल में 9 डिग्री टेंपरेचर के बीच महिलाएं ठंड से ठिठुरती रही, अस्पताल प्रशासन ने कंबल-गद्दे तक का इंतजाम नहीं किया.

अब आरोप लग रहे हैं कि टारगेट को पूरा करने के चक्कर में बदहाल इंतजामों के बीच यह शिविर आयोजित किया गया है. मामला जिला मुख्यालय से 150 किलोमीटर दूर विजयपुर के सामुदायिक अस्पताल का है, जहां गुरुवार से दो दिवसीय महिला नसबंदी शिविर आयोजित किया गया है. इस शिविर में बीते गुरुवार को 77 महिलाओं की नसबंदी की जा चुकी है, शुक्रवार को सुबह 11 बजे तक 17 महिलाओं की नसबंदी हो चुकी है.

गोद में उठाकर महिलाओं को ले जा रहे परिजन
हैरान कर देने वाली बात है कि इस शिविर में महिलाओं को लिटाने के लिए न तो बेड हैं, नहीं उन्हें लाने ले जाने के लिए स्ट्रेचर और एंबुलेंस का इंतजाम. इन हालातों में महिलाओं को जमीन पर लेटा कर उनकी नसबंदी की जा रही है. महिलाओं को लाने ले जाने का काम उनके परिजन कर रहे हैं. स्ट्रेचर नहीं होने की वजह से नसबंदी कराने वाली महिलाओं को उनके महिला और पुरुष परिजन हाथ पैर पकड़ कर और गोदी में उठा कर गाड़ियों तक पहुंचा रहे हैं. इस खींचतान में महिलाओं को चोट भी लग सकती है और उनकी जान को भी जोखिम हो सकता है. लेकिन, जिम्मेदारों को उनकी जान से ज्यादा सिर्फ टारगेट पूरा करने की परवाह है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button