ज्योतिष

शनि के भयंकर प्रकोप से रहना चाहते हैं दूर, तो शनिवार के दिन कर लें ये उपाय

नई दिल्‍ली। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार(Saturday) का दिन हनुमान जी और शनिदेव को समर्पित होता है। इस दिन का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है। शनिवार के दिन हनुमान जी (Hanuman ji) और शनिदेव की विशेष पूजा- अर्चना की जाती है। इस दिन हनुमान जी और शनि देव (Shani Dev) की पूजा- अर्चना करने से सभी तरह के दोषों से मुक्ति मिल जाती है। शनिवार के दिन हनुमान जी के कुछ विशेष पूजन हैं, जिन्हें करने से शनि देव की साढ़ेसाती और ढैय्या जैसी महादशा के प्रकोप से भी बचा जा सकता है। इस दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति का भाग्य बदल सकता है। आइए जानते हैं शनिवार के उपाय…

शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन एक से अधिक बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और संभव हो तो सुंदरकांड (Sunderkand) का पाठ भी करें। शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से भी भाग्योदय होता है।

किसी विशेष व्यक्ति से परेशान हैं तो मंगलवार या शनिवार को मोर पंख पर हनुमान जी के मस्तक का सिंदूर से उसका नाम लिखें. रातभर इसे पूजा स्थान पर रखें और फिर अगली सुबह बहते पानी में प्रवाहित कर दें. ध्यान रखें ये प्रक्रिया गुप्त तरीके से करें. इस उपाय से दुश्मन भी दोस्त बन जाता है.

शनिवार के दिन शनि देव की विशेष पूजा- अर्चना की जाती है। इस दिन शनि देव को तेल अर्पित करें। शनि देव को तेल चढ़ाना शुभ माना जाता है।

चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाने से श्री हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से शनि देव हनुमान भक्त का कुछ भी अनिष्ट नहीं होने देते

शनिवार के दिन दान करना शुभ होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दान करने से कई गुना फल की प्राप्ति होती है। शनिवार के दिन अपनी क्षमता के अनुसार दान जरूर करें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button