देश

MP Weather 2022: 24 घंटे के अंदर एमपी के इन 13 शहरो में बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान मैंडूस और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्यप्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई जिलों में मैंडूस तूफान की वजह से तापमान में तेजी से गिरावट हुई है। जबकि, कई जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। राजधानी भोपाल में आज सुबह हल्की बारिश हुई। बादल रहने के कारण दो-तीन दिन तक रात के तापमान में गिरावट होने के आसार हैं।

इन जिलों में दिखेगा मैंडूस तूफान का असर

प्रदेश में अगले तीन दिन तक मैंडूस तूफान का सबसे ज्यादा असर इंदौर, खंडवा, इटारसी, बड़वानी, भोपाल, आगर-मालवा, सागर, रीवा, छतरपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, जबलपुर और शहडोल में देखने को मिल सकता है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के प्रभाव से मौसम में बदलाव हो रहा है।

इन जिलों में होगी बारिश

मध्यप्रदेश में चक्रवाती तूफान मैंडूस (Mandous Cyclone) के कारण 12 और 13 दिसंबर को पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। जिसमें इंदौर, खंडवा, नर्मदापुरम, बड़वानी, उमरिया, दमोह, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, खरगोन, भोपाल, आगर-मालवा, सागर, रीवा, छतरपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, जबलपुर और शहडोल जिले शामिल हैं। अलर्ट के बाद प्रशासन ने कमर कस ली है। वहीं, किसानों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

एमपी में बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी के चलते प्रदेश में ठंड का असर तेज होगा। प्रदेश में अब सर्द हवाओं का असर तेज हो गया है। ऐसे में ग्वालियर-चंबल सहित पूरे मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। वहीं, तापमान में गिरावट लगातार होने से अब दिन में भी अच्छी खासी ठंड का असर देखने को मिल रहा है।

UAE ने दिया मैंडूस तूफान का नाम

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने चक्रवाती तूफान मैंडूस का नाम दिया है। अरबी भाषा में इसका अर्थ ‘खजाना’ है। इस साल मानसून के बाद बंगाल की खाड़ी में यह दूसरा तूफान है। बता दें कि इससे पहले अक्टूबर में बांग्लादेश के तट पर सितरांग तूफान आया था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button