देश

संसद में बोले भाजपा सांसद सुशील मोदी, ‘सरकार बंद करें 2 हजार का नोट’

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। शीतकालीन सत्र के चौथे दिन कई अहम मुद्दों पर बात हुई । इस दौरान भाजपा सांसद सुशील मोदी ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान 2000 रुपए के नोट का मामला उठाया । अब इस बार खुद भाजपा सासंद ने सरकार से इस नोट को बंद कर देने की अपील की है ।

भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 2000 रुपए का नोट अब बाजार में दिखाई नहीं दे रहा है । ये एटीएम से भी नहीं निकल रहा है । अफवाह है कि ये लीगल टेंडर नहीं रहा । सरकार को अब इसके बारे में स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए ।

बीजेपी के  राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि जब नोटबंदी हुई थी तब 500 और 2000 के नोट को तेजी से बदलने के लिए, रीमॉनेटाइज़ करने के लिए 2000 के नोट का प्रचलन शुरू किया गया था । पिछले 3 सालों से RBI  ने इस नोट की प्रिंटिंग बंद कर दी है । बड़ी संख्या में 2000 के नकली नोट ज़ब्त किए जा रहे हैं । लोगों ने बड़ी तादात में 2000 के नोट जमा कर रखे हैं, जिसका इस्तेमाल अवैध व्यापार में हो रहा है । कुछ जगह पर ये ब्लैक में मिल रहा है ।

सुशील मोदी ने आगे कहा कि जब एक हजार का नोट बंद हो गया, तो 2000 रुपए के नोट का कोई औचित्य नहीं है । अब तो सरकार डिजिटल ट्रांज़ैक्शन को भी बढ़ावा दे रही है । इसलिए मेरा सरकार से निवेदन है कि फेज़्ड मैनर में 2000 के नोट को ग्रैजुअली विड्रा कर लेना चाहिए । जनता को भी वैद्य नोटों को बदलने के लिए साल-दो साल का समय देना चाहिए। एक निश्चित समय सीमा के बाद 2000 के नोट के प्रचलन की कोई ज़रूरत नहीं पड़नी चाहिए । ब्लैक मनी को अगर बंद करना है तो 2000 के नोट को बंद कर देना चाहिए ।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button