लाइफ स्टाइल

अगर रात में लाइट ऑन करके सोते हैं तो हो जाएं सावधान! ये आदत बन सकती है कई बीमारियों का कारण

कई लोगों को रात में लाइट ऑन करके सोने की आदत होती है। ऐसे लोगों को अंधेरे में नींद नहीं आती। इस वजह से कुछ लोग कमरे में हल्की रोशनी करके सोते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी यह आदत कई बीमारियों की वजह बन सकती है। एक स्टडी में पाया गया है कि रात को लाइट ऑन करके सोने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। फिनबर्ज स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉक्टर्स ने रिसर्च में पाया कि एक रात भी सामान्य लाइट में आप सोते हैं तो ग्लूकोज और कार्डियोवैस्कुलर रेगुलेशन में गड़बड़ी पैदा होती है, जो हार्ट डिजीज डायबिटीज और अन्य मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम के कारक बन सकते हैं।

हार्ट डिजीज का खतरा
स्टडी में पाया गया है कि आर्टिफिशियल रोशनी सिंपैथेटिक आर्म और इम्यून नर्वस सिस्टम को सक्रिय कर देती है, यह दोनों चीजें शरीर में बाहरी आक्रमण से लड़ने के जिम्मेदार है। जब यह चीजें सक्रिय हो जाती है तो नींद प्रभावित होती है। इससे कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन पर असर पड़ता है। वेब एमडी की रिपोर्ट के मुताबिक इस स्टडी में पता चला कि लाइट की वजह से सोते वक्त लोगों का हार्ट रेट अपेक्षाकृत ज्यादा था। स्टडी के मुताबिक इन सब का परिणाम यही होता है कि शरीर में क्रॉनिक डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। लाइट के प्रभाव से स्कार्डियन रिदम पहले से बिगड़ जाता है। साथ ही शरीर का मास्टर क्लॉक बिगड़ जाता है। इससे ब्लड प्रेशर का जोखिम बढ़ जाता है। लाइट जलाकर सोने वाले लोगों में अगले दिन इंसुलिन लेवल में भी बदलाव देखने को मिला।

डायबिटीज
स्टडी के अनुसार, रात में लाइट जलाकर सोने वाले लोगों की जब सुबह जांच की गई तो उनमें इंसुलिन प्रतिरोधी बढ़ा हुआ पाया गया। इंसुलिन प्रतिरोधी उस स्थिति को कहते हैं जब मांस पेशियां पेट और लिवर इंसुलिन से उचित प्रतिक्रिया नहीं करता है और शरीर को ऊर्जा देने के लिए ब्लड ग्लूकोस का इस्तेमाल कम हो जाता है, या हो ही नहीं पाता है। इस स्थिति से निपटने के लिए पैंक्रियास को ज्यादा इंसुलिन बनाना पड़ता है। इस कारण समय के साथ ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है और डायबिटिज जैसी बीमारी आपको जकड़ सकती है।

मोटापा
महिलाओं पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि टीवी या लाइट जला कर सोने वाले लोगों में मोटापे का जोखिम उन लोगों की तुलना में ज्यादा था, जो लोग लाइट बंद करके सोते थे। रात के वक्त बेडरूम में अंधेरा होने पर बेहतर नींद आती है, जबकि थोड़ी बहुत लाइट भी हेल्थ को प्रभावित करती है। जो बुजुर्ग सोने के दौरान नाइट लाइट, स्मार्टफोन, टेबलेट या टीवी ऑन करके सो जाते हैं, उनमें मोटापा, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा वयस्कों की अपेक्षा ज्यादा होता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button