लाइफ स्टाइल

दही और इन 4 फूड्स का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक!

वो चाहे दूध हो या फिर दही, दोनों में ही कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सेहतमंद रहने के लिए इन चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. बता दें, दही में प्रोटीन, पोटैशियम और अन्य विटामिन्स भी पाए जाते हैं. इसे सुपरफूड माना जाता है. दही में फॉस्फोरस की भी अच्छी मात्रा होती है. अगर आप नियमित दही का सेवन करते हैं, तो पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. लेकिन कुछ लोग गलत समय पर या फिर गलत चीजों के साथ इसका सेवन कर लेते हैं, जिसका परिणाम अच्छा नहीं होता. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि दही के साथ आप किन फूड्स का सेवन नहीं कर सकते हैं. क्योंकि ये आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

दही के साथ इन फूड्स को करें अवॉयड-

1. दही और मछली
आयुर्वेद के अनुसार, एक साथ अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से बचना चाहिए. ऐसे में अगर आप दही और मछली एकसाथ काते हैं, तो इसके साइट इफेक्ट्स हो सकते हैं. क्योंकि दोनों में ही प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे आपको अपच या स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

2. प्याज के साथ दही
वैसे तो अधिकतर खाने के साथ दही-प्याज खाना पसंद करते हैं. लोग दही में प्याज डालकर रायता बनाते हैं और चाव से खाते हैं. लेकिन आपको बता दें, दही और प्याज एक साथ खाना हानिकारक हो सकता है. इसे अवॉयड करें.

3. दूध के साथ दही
ये तो बहुत पहले के समय से ही कहा जाता है, कि दूध और दही एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए. इससे गंभीर स्किन रोग होने की संभावना रहती है. अगर आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं, तो एसिडिटी, सीने में जलन, पेट फूलने आदि की समस्या भी हो सकती है. ऐसा करने से बचें.

4. आम के साथ दही
गर्मियों में आम और दही दोनों का ही उपयोग काफी बढ़ जाता है. लोग आम और दही की लस्सी पीना भी खूब पसंद करते हैं, लेकिन इन दोनों को मिलाकर खाना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. यह शरीर में विषैले पदार्थ को बढ़ाता है. जिससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button