देश

भारत यात्रा से पहले ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा- हम सुरक्षा सहयोग मजबूत करने के लिए काम करेंगे

नई दिल्ली। 8 और 11 मार्च से ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस की भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गति मिलने की उम्मीद है।

शनिवार को अपनी यात्रा से पहले ट्विटर पर एंथनी अल्बनीज ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री एटदरेट नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर अगले सप्ताह भारत की यात्रा करने के लिए उत्सुक हूं। हम अपने सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने और अपने आर्थिक, स्पोर्टिग और शैक्षिक संबंधों को गहरा करने के लिए काम करेंगे।”

उनके साथ व्यापार और पर्यटन मंत्री सीनेटर डॉन फैरेल और संसाधन और उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई मंत्री मेडेलीन किंग एमपी, वरिष्ठ अधिकारी और एक उच्च-स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी आएगा।

अपनी वर्तमान भूमिका में प्रधानमंत्री अल्बनीज की यह पहली यात्रा होगी। वह 8 मार्च को अहमदाबाद पहुंचेंगे। वह 9 मार्च को मुंबई भी जाएंगे और दिन में बाद में दिल्ली पहुंचेंगे।

दिल्ली में, अतिथि गणमान्य व्यक्ति का 10 मार्च को राष्ट्रपति भवन के फॉरकोर्ट में औपचारिक स्वागत किया जाएगा।

दोनों प्रधानमंत्री पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के अलावा भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे।

प्रधानमंत्री अल्बनीस राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और ऑस्ट्रेलिया सामान्य मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के आधार पर मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करेंगे।

दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को जून 2020 में एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के रूप में उन्नत किया गया था, जिसे लगातार उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान और क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के माध्यम से मजबूत और गहरा किया गया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button