लाइफ स्टाइल

रोजाना 3 अनार खाने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अनार हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। डाइट स्पेशलिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर रोजाना 3 अनारा डाइट में शामिल करने के फायदे बताएं। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, “अनार बहुत शक्तिशाली एंटी-एथेरोजेनिक एजेंट है। इसमें बहुत पावरफूल एंटीऑक्सिडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो धमनियों को साफ करते हैं, ब्लड प्रेशर को कम करते हैं, दिल को हेल्दी रखने और ब्लड वेसल्स को बंद होने से रोकने में मदद करता है।”
डाइट स्पेशलिस्ट अंजलि मुखर्जी के अनुसार हाई ब्लडप्रेशर वाले लोगों को कम से कम तीन महीने तक रोजाना अपनी डाइट में तीन अनार शामिल करना चाहिए। डाइट स्पेशलिस्ट ने कैप्शन में लिखा, “इससे उनके दिल हेल्दी रहेगा और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। आगे उन्होंने लिखा कि, “हृदय-स्वस्थ आहार आपको हेल्दी वेट बनाए रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करेगा।
एक्सपर्ट के सुझाएं कुछ पोषण संबंधी टिप्स * अधिक फाइबर खाएं: सफेद ब्रेड और पास्ता के स्थान पर साबुत अनाज खाएं। * डाइट में बहुत सारे फल और सब्जियों को शामिल करें। * कोलेस्ट्रॉल डाइट को सीमित करें- दूध, पनीर जैसे डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन कम करें। * हेल्दी फेट खाएं: मेवे, जैतून का तेल और एवोकैडो जैसे हेल्दी फेट को डाइट में शामिल करें। * नमक का सेवन कम करें – नमक में मौजूद हाई सोडियम हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। * शराब का सेवन सीमित करें क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जिस कारण यह वजन बढ़ाने का काम करता है। * स्मोकिंग छोड़ें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button