लाइफ स्टाइल

पोटैशियम से भरपूर है ये फूड्स, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे जबरदस्‍त लाभ

पोटैशियम (Potassium) शरीर में मौजूद एक तत्व है. ये एक माइक्रो न्यूट्रिएंट जरूर है लेकिन इसकी कमी से शरीर को खासा नुकसान हो सकता है. दिल की सेहत मेंटेंन रखने के लिए भी पोटैशियम का संतुलन बहुत जरूरी है. इसके अलावा खून कैरी (carry blood) करने वाली नसें और मसल्स की मजबूती के लिए भी पोटैशियम बहुत जरूरी है. जिन्हें ज्यादा थकान होती है, कमजोरी, वीक डाइजेशन, मसल्स क्रैम्प ज्यादा होता हो, उनकी डाइट में भी पोटैशियम खाना जरूरी होता है. इस तत्व की कमी से सांस लेने में परेशानी और हाथ पैर सुन्न होने जैसी शिकायतें भी हो सकती हैं. इस कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं.

खुबानी
खुबानी में पोटैशियम (potassium in apricots) अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. इसे भिगो कर या सीधे भी खा सकते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक आप आधा कप सूखी खुबानी खाते हैं तो आप के शरीर में 755 mg पोटैशियम की कमी पूरी हो जाती है.

दाल
आपके खाने की थाली में दाल अगर रोज जरूरी है तो आप को पोटैशियम की फिक्र करने की जरूरत नहीं है. दाल खाकर आप पोटैशियम की कमी काफी हद तक पूरी कर सकते हैं. एक कप पकी हुई दाल से आप 731 एमजी पोटैशियम हासिल कर सकते हैं.

टिंडा
टिंडा सबकी पसंद नहीं होता. लेकिन इस सब्जी को पसंद से नहीं बल्कि जरूरत के लिए अपने खाने में शामिल करें. टिंडे में पोटैशियम के अलावा आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो हाइपरटेंशन को दूर रखते हैं.

किशमिश
ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) में किशमिश (Raisin) भी पोटैशियम की कमी को पूरा करती है. आधा कप किशमिश खाकर आप 618 एमजी पोटैशियम की खुराक हासिल कर सकते हैं.

आलू
आलू भी पोटैशियम से भरपूर सब्जी है. एक मीडियम साइज आलू आपको 610 एमजी पोटैशियम की खुराक देता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button