लाइफ स्टाइल

दूध के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना फायदे की जगह हो जाएगा सेहत को भारी नुकसान

वैसे तो दूध सेहत के लिए काफी पौष्टिक होता है, लेकिन कई बार इसका किसी दूसरी चीज के साथ कॉम्पिनेशन आपकी सेहत को खराब भी कर सकता है. दूध में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी डाइट को परफेक्ट बनाने का काम करता है. दूध सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है लेकिन अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान न रखा जाए तो ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. जिसमें दूध पीने का सही समय और इसके साथ किन चीजों को खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए. या फिर दूध पीने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, इन सब बातों का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. वरना ये सेहत के लिए भारी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

दूध के साथ इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन

ऑरेंज जूस और पाइनएप्पल का न करें इस्तेमाल

बता दें कि दूध पीने के तुरंत बाद ऑरेंज जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने पर एसिड लेवल बैलेंस नहीं रहता है जिससे पेट में दर्द शुरू हो सकता है. इसके अलावा दूध पीने के तुरंत बाद पाइनएप्पल का सेवन करना भी अच्छा नहीं माना जाता. क्योंकि दूध में मौजूद कैल्शियम पाइनएप्पल के एंजाइम्स को अब्जॉर्ब कर लेता है, ऐसा करना से इसके न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं.

दूध पीने के बाद स्पाइसी फूड और नमक से रहें दूर

यही नहीं अगर आपने दूध पिया है तो इसके तुरंत बाद स्पाइसी फूड का सेवन न करें. क्योंकि ऐसा करने से एसिड का स्तर बढ़ जाता है. इनडाइजेशन यानी खाना हजम नहीं हो पाता. इसके साथ ही दूध और नमक को एक साथ खाने से दूध में मौजूद प्रोटीन का अब्जॉर्बशन कम होता है और जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है.

कॉफी और अंडे से भी करें परहेज

इसके अलावा दूध पीने के तुरंत बाद कॉफी का सेवन भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि दूध पीने के बाद कॉफी पीने से उसमें मौजूद में कैफीन न्यूट्रिएंट्स बॉडी को पूरी तरह नहीं मिलते हैं. वहीं, दूध पीने के बाद अंडे खाने से पेट की समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है. क्योंकि दोनों ही चीजों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.

दूध के साथ न करें मछली और नींबू का सेवन

इसके अलावा दूध पीने के तुरंत बाद या कुछ घंटों तक मछली का सेवन भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि दूध की तासीर ठंडी होती है और मछली की तासीर गर्म होती है. जिससे आपके शरीर को समस्या हो सकती है. इसके अलावा दूध के तुरंत बाद नींबू खाने से एसिड का लेवल बिगड़ जाता है जिससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button