लाइफ स्टाइल

नाखून में हो रहे हैं ये बदलाव तो तुरंत हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है ये संकेत

नाखून में होने वाले बदलाव को अक्सर हम नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन ये बदलाव आपके लिए भारी पड़ सकता है. क्योंकि जब भी कोई डॉक्टर के पास जाता है तो डॉक्टर सबसे पहले उसकी जीभ, नाखून और आंखों का रंग ही चैक करता है. क्योंकि शरीर के इन तीनों अंगों के रंग से बीमारियों के लक्षण पता चल जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको नाखून के बदलते रंग से पता चल जाने वाली एक खतरनाक बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे अक्सर आप नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन नाखून के बदलते रंग को देखकर आप बीमारी के बारे में पहले ही जान लेंगे.

बता दें कि, अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी की वेबसाइट में इस बारे में कुछ जानकारियां दी गई है. वेबसाइट के मुताबिक, स्किन कैंसर का पता सबसे पहले आपके नाखूनों में होने वाले बदलाव से पता चल जाता है. यही नहीं लंग्स कैंसर होने पर भी नाखूनों में बदलाव होने लगता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी की वेबसाइट के मुताबिक, स्किन कैंसर के सबसे घातक रूप मेलोनोमा नाखूनों और पैर की उंगलियों के नीचे और आसपास विकसित हो सकता है.

इसमें बताया गया है कि नाखूनों के आसपास किसी को भी मेलोनोमा कैंसर विकसित हो सकता है लेकिन बुजुर्ग व्यक्तियों में इसके सबसे ज्यादा होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही परिवार की हिस्ट्री भी इसके लिए जिम्मेदार होती है. यानी पूर्व में अगर परिवार का कोई सदस्य इस बीमारी से पीड़ित रहा है तो संभवतः परिवार के दूसरे व्यक्ति में भी ये बीमारी हो सकती है.

नाखूनों के रंग में होते बदलाव से पता चल जाता है कैंसर

इस वेबसाइट के मुताबिक, अगर किसी के हाथ या पैर के अंगूठे के नाखूनों में मटमैला या भूरा गहरी काली पट्टी की तरह लकीर दिखने लगे तो, यह मेलोनोमा कैंसर के निशान होने का संकेत होते हैं. अगर नाखून के पास डार्क स्किन यानी उसका रंग गहरा हो जाए तो यह उन्नत मेलेनोमा का संकेत हो सकता है. इसके अलावा अगर अंगुलियों या पैर की अंगुलियों से नाखूनों का हटना-अगर हाथ या पैर की अंगुलियों से नाखून हटने लगे या अलग होने लगे तो यह कैंसर के संकेत हो सकते हैं.

इसके अलावा जैसे-जैसे नाखून ऊपर उठेगा और आपके नाखून के शीर्ष पर सफेद मुक्त किनारा लंबा दिखने लगेगा. या नाखून बीच से फटने लगे हैं तो यह भी कैंसर के संकेत हो सकते हैं. या नाखूनों के बीच में गांठ होने पर भी आपको कैंसर की जांच कराने की जरूरत है. ये गांठ नाखूनों के बीच में नजर आएगी. ये चौड़ी, गहरी या पतली भी हो सकती है. अगर आपके नाखूनों में भी इस तरह का कोई बदलाव हो रहा है तो तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें. वरना ये लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button