लाइफ स्टाइल

सावधान! चम्मच से खाने वालों के लिए आई बुरी खबर! जानिए क्या होता है नुकसान

बदलते कल्चर के साथ हमारी लाइफस्टाइल भी तेजी से बदलती जा रही है. इसे एक छोटे से उदाहरण के साथ समझा सकता है, जैसे पहले लोग हाथों से खाना खाते थे लेकिन अब उसकी जगह चम्मच ने ले ली है. इस बात को लेकर अक्सर विवाद होता रहता है कि चम्मच से खाना खाना और हाथ से खाना खाने में कौन सा तरीका ज्यादा फायदेमंद है. चम्मच से खाना खाते हुए कई लोगों की हैबिट्स में ऐसा बदलाव देखा जाता है कि वो हाथ से खाना नहीं खा पाते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के अलावा नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान, मलेशिया और इंडोनेशिया जैसे देशों में भी लोग हाथों से खाना खाते हैं. कई लोगों की शिकायत होती है कि जब तक वो हाथों से खाना नहीं खाते हैं, तब तक खाने का स्वाद नहीं आता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जो लोग चम्मच से खाना खाना ज्यादा पसंद करते हैं, ऐसे लोगों का ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है. इसके अलावा इनमें टाइप 2 डायबिटीज का भी खतरा बना रहता है.

कौन सा तरीका है ज्यादा फायदेमंद?

आयुर्वेद और पुराने भारतीय परंपराओं में हाथ से खाना खाने का जिक्र मिलता है. आयुर्वेद के जानकारों का कहना है कि 5 उंगुलियां पांच तत्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं जिनमें आग के लिए अंगूठा, हवा के लिए तर्जनी उंगली, आसमान के लिए मध्यमा, पृथ्वी के लिए अनामिका और पानी के लिए छोटी उंगली है. कहा जाता है कि जब हम हाथ से खाना खाते हैं, तब हम नियंत्रित अनुपात में खाते हैं जिससे हम ज्यादा भोजन नहीं खाते हैं. ऐसा करने से हम ओवर ईटिंग से बच जाते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button