लाइफ स्टाइल

अगर आप भी ज्यादा देर पहनते हैं सनग्लासेस तो जान लें इसके नुकसान, हार्मोन पर होता है असर और…

युवाओं में सनग्लासेस पहनना फैशन ट्रेंड है। युवा इसे सबसे कूल एक्सेसरीज मानते हैं। हर मौसम में ज्यादातद युवा सनग्लासेस लगाकर रखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह सनग्लासेस आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं। हर समय सनग्लासेस पहने रहने से शरीर का सरकेडियन रिदम बिगड़ सकता है और आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपके हार्मोन डिस्बैलेंस हो सकते हैं और इनसोमिया और डिप्रेशन जैसी बीमारियों की जकड़ में एक एक्सपर्ट ने सनग्लासेस पहनने को लेकर चेताया है।

पीनियल ग्रंथि पर पड़ता है बुरा असर
हेल्थ ऑप्टिमाइजिंग बायोहैकर, साइकोलॉजी स्पेशलिस्ट टिम ग्रे का कहना है कि हर वक्त सनग्लासेस पहननने से पीनियल ग्रंथि पर इसका बुरा असर पड़ता है। इससे मस्तिष्क को यह सिग्नल जाता है कि बाहर बादल छाए हुए हैं और वह त्वचा को स्किन एक्सपोजर के लिए तैयार रहने से रोक देता है। साथ ही उन्होंने कहा कि धूप से दिन में सूर्य से एक निश्चित वेवलेंथ आंखों तक पहुंचती है जो पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथि पर असर डालती है और मस्तिष्क को यह सोचने देती है कि बाहर धूप है। इसके बाद स्किन सनलाइट के डायरेक्ट एक्सपोजर के लिए तैयार होती है और विटामिन डी बनाने के लिए तैयार होती है।

बदल सकता है हार्मोन साइकिल, हो सकती हैं ये समस्याएं
साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि हर वक्त सनग्लासेस पहनने से सरकेडियन रिदम बिगड़ सकता है। इससे तनाव, इनसोमिया और यहां तक की डिप्रेशन की स्थिति भी आ सकती है। साथ ही टिम ग्रे ने कहा कि सूरज की रोशनी ब्रेन में हाइपोथैलेमस को स्टिमुलैट कर आपके हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो आपके पीनियल ग्रंथि से जुड़ा हुआ है। वहीं जब आप सनग्लासेस लगाते हैं और आपकी आंखें स्वाभाविक तरीके से सनलाइट एब्जॉर्ब नहीं करती तो आपके हार्मोन साइकिल बदल जाते हैं। इससे आपका बॉडी सिस्टम और मूड बदल जाता है।

आंखों की रोशनी पर भी पड़ता है असर
साथ ही एक्सपर्ट ने कहा कि सनग्लासेस पहनने से आंखें थकावट से भर जाती है क्योंकि उन्हें नेचुरल लाइट के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। इससे कई बार आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है। एक्सपर्ट ने कहा कि स्कीइंग करते समय, पानी में या ड्राइविंग करते समय धूल से बचने के लिए सनग्लासेस की अपनी भूमिका है लेकिन यह रोजाना या पूरे दिन इस्तेमाल की चीज नहीं है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button