लाइफ स्टाइल

आलू नहीं इसके छिलके खाने से मिलते हैं ये फायदे, इन बीमारियों से होती है हिफाजत

शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें आलू की सब्जी न बनती हो. बहुत से घरों में तो रोजाना ही आलू खाने की आदत होती है. फिर चाहे वह सब्जी के रूप में हो या फिर आलू के पराठों के रूप में. इसीलिए तो आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. जिसे ज्यादातर सभी सब्जियों के साथ प्रयोग किया जा सकता हैआलू को स्वाद और सेहत के लिए तो खाया ही जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू ही नहीं इसका छिलका भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

क्योंकि इसके छिलके में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. वैसे ज्यादातर घरों में आलू के छिलकों को कूड़े में फेंक दिया जाता है. लेकिन आज हम आपको आलू के छिलके खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. उसके बाद आप आलू के छिलके भूलकर भी नहीं फेंकेंगे.

क्या हैं आलू के छिलके खाने के फायदे

ब्लड प्रेशर को करता है मैंटेन

आलू में पोटैशि‍यम की अच्छी मात्रा पाई जाती है और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में मदद करता हैइसलिए आलू के छिलके को ब्लड प्रेशर मैंटेने करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

मेटाबॉलिज्म के लिए करें प्रयोग

आलू का छिलका मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मदद करता हैएक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती हैऔर मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है.

खून की कमी करता है दूर

आलू में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती हैइसलिए आलू के छिलकों को अन्य सब्जियों के साथ खाना फायदेमंद माना जाता हैइससे खून की कमी दूर होती है और एनीमिया का खतरा कम हो जाता है.

शारीरिक ताकत के लिए करें प्रयोग

आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन बीपाया जाता हैविटामिन बीताकत देता हैइसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में कंवर्ट करता हैइसलिए आलू के छिलके का प्रयोग करना सही माना जाता है.

फाइबर से भरपूर होता है आलू का छिलका

आलू के छिलके में फाइबर की अच्छी मात्रा होती हैफाइबर हमारे डायजेस्टिव सिस्टम ठीक करने में मदद करता हैइसलिए हमें फाइबर को अपने खाने में जगह देनी चाहिए.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button