लाइफ स्टाइल

कब्ज से परेशान!… आजमाएं ये देसी नुस्खा, मिनटों में आंत की गंदगी का सफाया

नई दिल्ली: 

बाहर का चटपटा खाना ज्यादा अच्छा लगता है? फिर तो कभी न कभी पाचन संबंधी समस्याएं जरूर हुई होंगी. दरअसल आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में इस तरह की समस्याएं आम है. हम काम में इतने बिजी हो गए हैं कि, न तो हमें खुद के लिए वक्त मिलता है और न ही अपने शरीर के लिए, ऐसे में आखिर करें क्या? चलिए आज इसी से जुड़ी एक कमाल की जानकारी आपको देते हैं, जो शायद आपकी पूरी लाइफस्टाइल बदल दे.

दरअसल आजकल हमारा खान-पानी भी बिल्कुल बिगड़ा हुआ है, इसी कारण तरह-तरह की पाचन संबंधी समस्या जैसे कब्ज, पेट मे ब्लोटिंग, मरोड़ अक्सर पेश आती है. वहीं अगर खाना अच्छे से पचता नहीं, तो पेट में गैस और एसिडिटी बनती है, जिससे हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि खाने की पाचन क्रिया मुंह से शुरू होकर आंत तक चलती रहती है, ऐसे में अगर गंदगी आपके आंतों में जमा हो जाए तो आपको खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फायदेमंद फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके आंतों में जमी सारी गंदगी को एक बार में साफ कर देंगे… तो चलिए शुरू करते हैं…

संतरा: यूं तो संतरे के कई फायदे हैं, मगर अगर पाचन संबंधी समस्याओं की बात करें तो, संतरे का सेवन पेट अच्छे से साफ करने में मदद करता है. मालूम हो कि संतरे में फाइबर की मौजूदगी कब्ज को दूर करने में लाभदायक होती है. साथ ही साथ संतरे का सेवन डाइजेशन सिस्टम में सुधार करता है. न सिर्फ इतना, बल्कि संतरे में मौजूद विटामिन सी और एल्कलाइन भी शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं.

सेब: सेब का नियमित सेवन पेट को अच्छे से साफ करता है. दरअसल सेब में मौजूद तमाम पौष्टिक तत्व आंतों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होती हैं. साथ ही साथ सेब सेवन आपको कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रखता है.

स्ट्रॉबेरीज: एंटीऑक्सीडेंट्स गुण से भरपूर स्ट्रॉबेरीज शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होती है. ये शरीर को जर्म्स और वायरस से सुरक्षित रखने के साथ-साथ पेट को भी अच्छे से साफ करती है. वहीं स्ट्रॉबेरीज का सेवन हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी काफी मजबूत बनाता है.

अमरूद: पर्याप्त मात्रा में मौजूद फाइबर अमरुद को हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी बनाता है, जिससे कब्ज की बीमारी दूर रहती है, और पेट साफ होने में काफी आसानी होती है. अमरुद का सेवन पाचन तंत्र को सुधारने का भी कारगर इलाज है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button