लाइफ स्टाइल

सर्दियों में संतरे का सेवन बेहद लाभकारी, इम्युनिटी मजबूत करने के साथ देता है ये कमाल के फायदे

नई दिल्ली। सर्दियों में सबसे जरूरी विटामिन के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद है. अगर आपको अभी तक संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) पता नहीं हैं, तो आपको आज ही इस सुपरफूड के सेहत के लिए फायदे जान लेने चाहिए. संतरे के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Orange) कई हैं. सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में लापरवाही आपको सर्दी-जुकाम जैसी कई आम बीमारियों के जोखिम में डाल सकती है. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. इसी वजह से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरा (Orange To Increase Immunity) काफी असरदार माना जाता है. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए संतरा (Orange For Weight Loss) काफी कारगर माना जाता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. सर्दियों में रोजाना संतरे या इसके जूस का सेवन जुकाम-खांसी (Cold And Cough) के साथ कई बड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है.

सर्दियों में रोजाना संतरा खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को मजबूत करता है. घुलनशील फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आप बार-बार खाने से बचते हैं और आपका वजन काबू में रहता है. इसकी वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा कम रहती है.

संतरे का सेवन किडनी स्टोन होने की संभावना कम करता है. पेशाब में साइट्रेट की कमी की वजह से किडनी स्टोन हो सकता है. साइट्रेट एक साइट्रिक एसिड होता है जो आमतौर पर संतरे जैसे खट्टे फलों में पाया जाता है. छोटी पथरी वाले मरीजों को आमतौर पर एक गिलास संतरे का जूस पीने की सलाह दी जाती है. ये पेशाब में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाता है जिससे स्टोन बनने की संभावना कम हो जाती है.

खट्टे फल खासकर संतरा स्ट्रोक का खतरा कम करता है. ऐसा माना जाता है कि संतरे में मौजूद फ्लेवोनोइड्स दिल की बीमारियों को बढ़ने से रोकते हैं. इसके साथ ही ये ब्लड सेल्स के फंक्शन को भी बेहतर करते हैं.

संतरा ना केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि ये हमारी त्वचा को भी अच्छा रखता है. ये कील-मुंहासे, दाग-धब्बे दूर करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button