लाइफ स्टाइल

Late night sleep side effects: अगर आप भी रात को सोते हैं देर से तो हो जाएं सावधान

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों की लाइफस्टाल अलग हो गई है। लोगों के खान पान से लेकर रहन सहन तक में काफी बदलाव आ गया है। लोगों के खाने का समय और सोने का समय भी बदल गया है। जहां पहले लोग जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठते थे। वहीं अब बहुत से लोग देर रात तक जागते रहते हैं और सुबह देर से उठते हैं। ऐसे में जिस तरह से खानपान का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। उसी तरह अगर भरपूर नींद नहीं लेते हैं, तो इसका भी गहरा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। पूरी नींद नहीं लेने से स्लीप साइकिल बिगड़ती है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

वजन बढ़ना
अगर आप देर से सोते हैं तो जाहिर सी बात है कि उठने में भी देरी होगी। ऐसे में स्लीप साइकिल के साथ-साथ आपका आहार चक्र भी पूरी तरह से बिगड़ जाता है। जिसके चलते आपका वजन भी बढ़ सकता है कि आपको मोटापे का सामना करना पड़ सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
स्लीप साइकिल बिगड़ने का असर मेटाबॉलिज्म पर भी देखने को मिलता है। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि देर रात तक जागने वाले व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। ऐसे में पूरी नींद लेना काफी जरूरी है।

डिप्रेशन
एक रिसर्च में पता चला है कि अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको मूड डिसऑर्डर हो सकता है। ऐसे में व्यक्ति को बाद में क्लिनिकल डिप्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस खतरे से बचना के लिए आपको अपनी स्लीप साइकिल का खासतौर से ध्यान देना चाहिए।

ब्रेस्ट कैंसर
महिलाएं अगर देर रात तक जागती हैं तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती हैं। क्योंकि इस तरह आपकी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ जाता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप अपनी नींद पूरी करें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button