लाइफ स्टाइल

सिर्फ पत्ता और फूल गोभी में ही नहीं… इन सब्जियों में भी पाए जाते हैं दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े

पत्ता गोभी और फूल गोभी में पाए जाने वाले ‘टेपवर्म’ कीड़े के बारे में सभी जानते होंगे, अगर इसके बारे में नहीं पता तो आज जान लीजिये। गोभी में पाया जाने वाला यह कीड़ा काफी खतरनाक होता है, जो दिमाग में घुसकर उसे नुकसान पहुँचाता है। ‘टेपवर्म’ इतना पतला और छोटा होता है कि इसे आँखों से नहीं देखा जा सकता है। यह गोभी के सेवन से आंतों में चला जाता है और फिर खून के जरिये दिमाग में घुस जाता है। यह कीड़ा दिमाग में पहुंचकर अपने लार्वा से दिमाग के टिश्यू को संक्रमित कर देता है, जिसकी वजह से दिमाग में सूजन और दर्द होने लगता है। इतना ही नहीं सही समय पर इलाज नहीं होने पर पीड़ित व्यक्ति को दौरे पड़ने लगते है और इसके अलावा पूरे शरीर को लकवा भी मार सकता है।

गोभी में पाए जाने वाले टेपवर्म के अलावा भी बहुत से कीड़े हैं, जो लोगों के दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं। यह कीड़े अलग-अलग सब्जियों में पाए जाते हैं। चलिए जानते हैं कौन-कौनसी सब्जियों में दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े मौजूद होते हैं।

 

बैंगन- सर्दियों के मौसम में घरों में हर-दूसरे दिन बैंगन की सब्जी और भड़ता बन जाता है, जो बहुत से लोगों को खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है। आमतौर पर लोग बैंगन में कीड़े नजर आने पर इन्हें हटा देते हैं। मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बैंगन के बीजों में टेपवर्म के अंडे हो सकते हैं।

 

कुंदरू- कुंदरू की सब्जी खाने में कई लोगों को पसंद होती है, लेकिन इसकी वजह से शरीर को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। दरअसल, कुंदरू में दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े होने की संभावना होती है। इसलिए पीले कुंदरू का सेवन करने से बचें।

 

परवल- परवल और कुंदरू एक ही तरह की सब्जी होती है। परवल में भी टेपवर्म मिलते हैं, इसलिए इस सब्जी को बनाने से पहले इसके बीज निकाल दें। इसके अलावा अलग किसी परवल में कीड़ें हैं तो उसे सब्जी में इस्तेमाल न करें, नहीं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

 

शिमला मिर्च- शिमला मिर्च यकीनन एक बड़ी ही स्वादिष्ट सब्जी है, जो घर के खाने से लेकर स्ट्रीट फ़ूड तक में इस्तेमाल होती है। इस सब्जी में भी टेपवर्म पाए जाते हैं। इसलिए शिमला मिर्च को इस्तेमाल करते समय इसके बीजों को हटा दें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button