लाइफ स्टाइल

फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल और सब्जियां, वरना बदल जाएगा स्वाद, हो जाएंगी खराब

फलों और सब्जियों को ताजा रखने के लिए कई लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं. फ्रिज में कई चीज़ें लंबे समय तक खराब नहीं होती. हालांकि कुछ लोग केले और टमाटर जैसी फल-सब्जियों को भी फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं, जिन्हें कमरे के तापमान में रखना ज्यादा बेहतर होता है. यह सच है कि फ्रिज आपके फल-सब्जियों को लंबे समय तक ताजा बनाए रखता है, लेकिन सभी फल और सब्जियां फ्रिज के लिए नहीं बनी होतीं. कुछ चीज़ों को फ्रिज में रखने से उनके स्वाद और बनावट में बदलाव आ जाते हैं. आइए जानते हैं कि आपको किन फलों और सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करने से बचना टाहिए.

1. टमाटर
कई लोग टमाटर को फ्रिज में स्टोर करके रखना पसंद करते हैं. हालांकि एक्सपर्ट ऐसा न करने की सलाह देते हैं. क्योंकि जब टमाटर ठंडे तापमान के कॉन्टेक्ट में आते हैं, तो इससे इनके स्वाद और बनावट को नुकसान पहुंचने की संभावना रहती है. टमाटर को फ्रिज में स्टोर करके रखने की बजाय कमरे के टेंपरेचर में रखना ज्यादा सही रहता है.

2. केले
केले एक ऐसे फल हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए. ठंडे टेंपरेचर की वजह से केले के छिलके काले पड़ सकते हैं, जिसकी वजह से ये स्वाद में खट्टे हो सकते हैं. केले को सीधी धूप से दूर आप काउंटरटॉप पर रख सकते हैं.

3. एवोकाडो
एवोकाडो को पकने तक कमरे के टेंपरेचर पर रखना अच्छा माना जाता है. एक बार जब ये पक जाते हैं तो इन्हें कुछ दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है. हालांकि कच्चे एवोकाडो को अगर रेफ्रिजरेटर में रखा जाता है तो वे कभी भी पूरी तरह से नहीं पकेंगे.

4. आलू
आलू को भी फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. इन्हें हमेशा सूखी जगह पर रखना सही रहता है. अगर आप आलू को फ्रिज में रखेंगे तो इससे वे किरकिरे हो सकते हैं. इतना ही नहीं, इनकी बनावट में भी बदलाव हो सकता है.

5. प्याज
प्याज को अच्छे वेंटिलेशन के साथ ठंडी और सूखी जगह की जरूरत होती है. अगर आप प्याज को फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं तो इनमें नमी आ सकती है और फफूंद लग सकती है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button