लाइफ स्टाइल

अगर आपको भी हैं ये परेशानियां तो गलती से भी न खाएं केला, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

वैसे तो केला खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए डॉक्टर भी मरीजों को केला खाने की सलाह देते हैं लेकिन हर किसी के लिए केला खाना फायदेमंद नहीं हो सकता. क्योंकि केला खाने से कुछ लोगों की तबियत खराब भी हो सकती है. बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पौषक तत्व पाए जाते हैं इससे शरीर उर्जावान बनता है इसीलिए जिम जाने वाले ज्यादातर लोग दूध के साथ केला खाना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए ये परेशानी का सबब बन सकता है. आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें केले का सेवन नहीं करना चाहिए.

कब्ज से पीड़ित लोगों को नहीं करना चाहिए केले का सेवन

मोटापे से जूझ रहे लोगों को भी नहीं खाना चाहिए केला

इसके अलावा अगर आपका वजन ज्यादा है या आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि केला सेहत के लिए पौष्टिक तो होता है लेकिन पहले से मोटे लोगों को केले से दूर ही रहना चाहिए. क्योंकि इसके और सेवन करने से मोटापा और बढ़ने लगेगा. इसलिए जिन लोगों की फैट जल्दी बढ़ती है, उन लोगों को केले से दूर रहना चाहिए.

खांसी जुकाम से पीड़ित लोग भी करें केले से परहेज

यही नहीं जिन लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या जल्दी जल्दी होती है उन्हें भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि केले की तासीर ठंडी होती है ऐसे में केले का सेवन करने से उनकी खांसी-जुकाम की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाएगी.

हाइपरकेलेमिया रोगी भी रहें केले से दूर

इसके अलावा जिन लोगों को हाइपरकेलेमिया की समस्या है उन्हें भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि हाइपरकेलेमिया यानि की ज्यादा पोटेशियम की बीमारी है. केले में पोटेशियम की मात्रा भरपूर रूप से होती है ऐसे लोग अगर केला खाते हैं उनके शरीर में और अधिक पोटेशियम पहुंच जाएगा. जिससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button