लाइफ स्टाइल

लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी ना बनाएं ये 5 चीजें, खाना पेट में जाकर बन जाएगा ‘जहर’

आपने बचपन से सुना होगा कि लोहे की कढ़ाई में खाना बनाना हेल्दी माना जाता है. ये बात सच भी है, क्योंकि इससे खाने में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है. हालांकि, कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें लोहे की कढ़ाई में नहीं बनाना चाहिए. अगर आप इन चीजों को लोहे की कढ़ाई में बनाते हैं तो फायदे की जगह आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं किन-किन चीजों को लोहे की कढ़ाई में नहीं बनानी चाहिए.

इन 5 सब्जियों को लोहे की कढ़ाई में नहीं बनाना चाहिए

टमाटर
टमाटर में टार्टरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जो उन्हें लोहे की कड़ाही में बनाने से अधिक नरम बना सकता है. ऐसा करने से सब्जी में मेटैलिक टेस्ट उत्पन्न हो सकता है.

पालक की सब्जी
लोहे की कढ़ाई में पालक की किसी भी सब्जी को तैयार करने से बचना चाहिए, क्योंकि पालक में ऑक्सालिक एसिड होता है, जो लोहे के साथ रिएक्ट करता है जिससे पालक का रंग खराब हो सकता है. साथ ही, ऐसा खाना सेहत के लिए भी अनहेल्दी होती हैं.

चुकंदर
चुकंदर की कोई भी डिश लोहे की कढ़ाई में नहीं बनानी चाहिए. यह इसलिए कि चुकंदर में आयरन होता है, जो लोहे के साथ रिएक्शन कर सकता है. इससे खाने का रंग भी खराब हो सकता है. इसके अलावा, चुकंदर अक्सर डिहाइड्रेशन होते हुए खाया जाता है, जो कि खाने में नुकसानदायक हो सकता है.

नींबू
लोहे की कड़ाही में नींबू का प्रयोग करने से बचना चाहिए. आमतौर पर हम सब्जियों को बनाने के दौरान नींबू के रस का उपयोग करते हैं, लेकिन इससे आपको पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. नींबू अत्यधिक एसिडिक गुणों से भरा होता है जो लोहे से रिएक्ट कर सकते हैं. यह न केवल आपके भोजन का स्वाद बिगाड़ सकता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button