लाइफ स्टाइल

रोज सुबह पेट न साफ होने से रहते हैं परेशान? कब्जियत से राहत के लिए खाएं ये जड़ी बूटी

कब्ज एक ऐसी समस्या है, जो किसी भी उम्र के लोगों को परेशान करता है. कब्ज पाचन की ये एक आम समस्या है, जिससे अधिकतर लोग प्रभावित होते हैं. कब्जियत में कम मल त्याग होना, मल त्यागने में कठिनाई होना या फिर पेट की परेशानी होना इन सब से राहत दिलाने में हरड़ काफी फायदेमंद हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कब्ज के लिए हरड़ के फायदे और इसके इस्तेमाल का तरीका…

1. लिवर ठीक रहता है
अगर आप पेट की समस्या से परेशान हैं, तो सबसे पहले आपको लीवर का स्वस्थ्य ठीक करने की जरूरत है. आयुर्वेदिक चिकित्सा में हरड़ का इस्तेमाल लीवर ठीक करने के लिए भी किया जाता है. हरड़ का अर्क लीवर की कोशिकाओं को विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान से बचाता है. हरड़ लिवर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके लिवर की कार्यक्षमता में भी सुधार करता है.

2. एंटीऑक्सीडेंट है
हरड़ एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकता है. ऑक्सीडेटिव तनाव तब होता है जब शरीर में मुक्त कणों और एंटीऑक्सिडेंट के बीच असंतुलन होता है. इससे बॉडी की सेल्स डैमेज हो सकते हैं.

3. कैंसर से बचाव 
हरड़ में कैंसर से बचाव के गुण भी पाए गए हैं. एक लैब रीसर्च में हरड़ के फलों के अर्क को कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है. हरड़ में मौजूद पॉलीफेनोल्स और टैनिन कैंसर-रोधी प्रभावों के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसके सेवन से कैंसर का जोखिम कम होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button