लाइफ स्टाइल

अगर डिस्पोजल कप में पीते हैं चाय-कॉफी तो हो जाएं सावधान! स्टडी में हुए ऐसे खुलासे, जानकर उड़ जाएंगे होश

ज्यादातर लोग चाय-कॉफी के शौकीन हैं। जब हम बाहर जाते हैं तो रेस्टोरेंट या सड़क किनारे लगी दुकानों पर चाय-कॉफी पीते हैं। कई बार आप चलते-फिरते भी चाय पीने के लिए रुक जाते हैं। अब ज्यादातर दुकानों पर पेपर कप या डिस्पोजल कप में चाय-कॉफी दी जा रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है। एक स्टडी में पता चला है कि इससे आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

शरीर में चले जाते हैं प्लास्टिक कण
एक अध्ययन में पता चला है कि अगर कोई व्यक्ति कागज के कप में दिन भर में तीन बार तक चाय पीता है तो उससे शरीर में प्लास्टिक के 75, 000 सूक्ष्म कण चले जाते हैं। अब आप ही इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि कागज के बने कप का एक बार भी इस्तेमाल करना सेहत के लिहाज से कितना नुकसानदेह हो सकता है। बता दें कि प्लास्टिक को कई तरह से इंसान और पर्यावरण के लिए खतरनाक माना जा रहा है।वहीं कॉफी, सूप और चाय के लिए पेपर कप्स के यूज को भी सबसे ज्यादा चिंताजनक बताया जा रहा है।

हो सकते हैं गंभीर नुकसान
आईआईटी खड़गपुर में इस पर एक रिसर्च हुई थी। इस रिसर्च में पता चला कि डिस्पोजल कप में गर्म चाय या कॉफी पीने से आंतो में दिक्कत होने लगती है। रिसर्च में पेपर कप को गर्म पानी में डाला गया और इसमें पाया गया कि 15 मिनट में गर्म तरल के मिलावट में आते ही डिस्पोजल पेपर से 25,000 से ज्यादा छोटे प्लास्टिक पार्टिकल, खतरनाक आयन और भारी मात्रा में मेटल निकलने लगा। इसके बाद पानी में लेड, फ्लोराइड, क्लोराइड और सलफेड जैसे आयन और जहरीले मेटल्स लेड, क्लोरियम, कैडिमियम और आर्सेनिक भी पाए गए। डिस्पोजल कप के खतरे के बारे में बताते हुए कहा जा रहा है कि यह कैंसर तक का खतरा पैदा कर सकता है।

हाइड्रोफोबिक फिल्म का होता है इस्तेमाल
स्टडी में बताया कि कागज के डिस्पोजेबल कप में पेय पदार्थ पीना आपके स्वास्थ्य के लिए जहर का काम करती है। अध्ययन के अनुसार,इन कपों को बनाने के लिए हाइड्रोफोबिक फिल्म की एक परत चढ़ाई जाती है, जो ज्यादातर प्लास्टिक से बनी होती है। इसकी मदद से कप में तरल पदार्थ टिका रहता है, लेकिन ये परत गर्म पानी डालने पर 15 मिनट के भीतर ही गलने लगती है।

चाय-कॉफी पीने का सही तरीका
कॉफी पीने के साथ बहुत सारे माइक्रोपार्टिकल्स से बचने के लिए, रियूजेबल सिलिकॉन या ग्लास कप खरीदें। ये आप और प्लेनेट दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button